अगर अपने पैसे को झट से करना है डबल तो पोस्ट ऑफिस के इस सुपरहिट स्कीम में करें निवेश

जानकारी के मुताबिक इस स्कीम में निवेश करने पर हर महीने आपकी आमदनी भी अच्छी होगी। जिसस स्कीम की हम बात कर रहे हैं उसका नाम किसान विकास पत्र है।

अगर आप अपने बचत के लिए कोई नई योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस एक बढ़िया विकल्प प्रदान कर रहा है। पोस्ट ऑफिस के पास सेविंग स्कीम में निवेश कर आपको फायदा ही फायदा हो सकता है। जानकारी के मुताबिक इस स्कीम में निवेश करने पर हर महीने आपकी आमदनी भी अच्छी होगी। जिसस स्कीम की हम बात कर रहे हैं उसका नाम किसान विकास पत्र है। इसमें निवेश करने पर आपके पैसे तो डबल होंगे ही साथ ही साथ कोई रिस्क अभी नहीं होगा। 

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार ने गरीबों को दी बड़ी राहत, अन्न योजना की बढ़ी अवधि, मिलता रहेगा मुफ्त अनाज

किसान विकास पत्र स्कीम क्या है

सबसे पहले तो आप यह जान लीजिए कि अगर आप अपने निवेश की रकम को दोगुना करना चाहते हैं तो किसान विकास पत्र स्कीम सबसे बढ़िया है। किसान विकास पत्र के लिए वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में ब्याज दर 6.9 फ़ीसदी तय किया गया था। यानी कि आपके द्वारा किया गया निवेश 124 महीने में डबल हो जाएगा। अगर आप एकमुश्त 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको मेच्योरिटी पर 2 लाख रुपये मिल जाएंगे। 124 महीना इस स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड है। साथ ही साथ इस स्कीम में टीडीएस की कोई कटौती नहीं की जाती है। हालांकि यह स्कीम इनकम टैक्स अधिनियम 80सी के तहत नहीं आता जिसका मतलब साफ है कि जो भी रिटर्न आएगा उसमें आपको टैक्स देना होगा। 

जरूरी डॉक्यूमेंट

सबसे पहले तो आप जान लें कि इस स्कीम में निवेश की कोई सीमा नहीं होती है। ऐसे में मनी लांड्रिंग का भी खतरा हो सकता है। 

50 हजार से ज्यादा के निवेश पर आपको अपना पैन कार्ड देना होगा। यह अनिवार्य है।

पहचान पत्र के लिए अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड या मतदाता पहचान पत्र देना पड़ सकता है।

10 लाख से ज्यादा निवेश पर आपको अपने इनकम प्रूफ भी जमा करना होगा जैसे कि आईटीआर, सैलरी स्लिप या फिर बैंक स्टेटमेंट। 

Source link

Leave a Comment