छोटी रकम में बिजनेस स्टार्ट करने का रास्ता जानना है तो यहां करें क्लिक, जानिये कैसे की जाए शुरूआत

आप भी अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं और आपको पास बिजनेस में लगाने के लिए भारी रकम नहीं तो ये हम आपको बता दें कि कम पैसा 25 हजार रूपये तक की रकम लगाकर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और बदले में लाखों का मुनाफा भी कमा सकते हैं। ये शानदार आइडिया हम आप तक पहुंचा रहे हैं।

नयी दिल्ली। कोरना महामारी के बाद आजकल रोज़गार ढ़ूढ़ने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोग नौकरी छोड़कर कारोबार को शुरू करने की कोशिश में लग रहे हैं। अगर ऐसा विचार आप का भी है तो हम एक शानदार आइडिये से आपको रूबरू कराना चाहते हैं। जिसे आप कम पैसों में शुरू करके ज्यादा अर्निंग कर सकते हैं। इस बिजनेस में है कि आप पोहा बनाने की यूनिट लगा सकते हैं यह एक अच्छा् कारोबार है। पोहा को न्यूट्रिटिव फूट माना जाता है। पोहा को ज्याेदातर नाश्ते के रूप में खाया जाता है और इसे बनाना और पचाना दोनों आसान है। यही वजह है कि पोहा की डिमांड पहले से बढ़ गई है। आपको बता दें कि आप पोहा मैन्यु फैक्चैरिंग यूनिट लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: #MentorDhoni | महेंद्र सिंह धोनी जैसा कप्तान कोई नहीं! T20 विश्व कप में शर्मनाक के बाद बोले क्रिकेट फैंस 

 

कम पैसे से करें शुरुआत

न्यूज़ 18 खबर की रिपोर्ट के अनुसार, खादी एंड विलेज इंडस्ट्री ज कमीशन द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्टे प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक, पोहा मैन्युलफैक्चोरिंग यूनिट के प्रोजेक्ट  की कॉस्टं लगभग 2.43 लाख रुपये आती है और सरकार आपको 90 फीसदी तक लोन भी देगी। यानी आपके अपने पास से सिर्फ 25 हजार रुपये लेकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश चुनाव में जिन्ना का आगमन! अखिलेश यादव ने बताया ‘आजादी का नायक’, बीजेपी ने की तीखी आलोचना

कम खर्च में कमाई ज्यादा

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, KVIC की रिपोर्ट के मुताबिक, मात्र 2.43 लाख रुपये के निवेश से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं और लगभग 500 वर्ग फुट के स्पेमस में आप यह यूनिट लगा सकते हैं। जानकारी के लिए अपको बता दें कि इस पर आपको पहले 1 लाख रुपये खर्च करने वहीं आपको पोहा मशीन, सिव्स, भट्टी, पैकिंग मशीन, ड्रम आदि पर 1 लाख रुपये खर्च होगा। इस तरह आपका कुल खर्च 2 लाख रुपये होगा, जबकि वर्किंग कैपिटल के तौर पर केवल 43 हजार रुपये खर्च होंगे। दरअसल प्रोजेक्टी रिपोर्ट के मुताबिक, प्रोजेक्टच शुरू करने के बाद आपको रॉ मैटिरियल लेने के बाद इस पर आपको लगभग 6 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसके अलावा आपको लगभग 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे। इस तरह आप लगभग 1000 क्विंटल पोहा का प्रोडक्शगन कर सकेंगे और जिस पर कॉस्टट ऑफ प्रोडक्श न 8.60 लाख रुपये आएगी। आप 1000 क्विंटल पोहा लगभग 10 लाख रुपये में बेचा जा सकता है। यानी आपको लगभग 1.40 लाख रुपये की कमाई हो सकती है।

लोन लेने के लिए करें ये काम

बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको जानना चाहिए कि, अगर आप KVIC की इस रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप प्रोजेक्ट  रिपोर्ट तैयार करते हैं और ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत लोन अप्लाई करते हैं तो आपको करीब 90 फीसदी लोन मिल सकता है और केवीआईसी द्वारा हर साल विलेज इंडस्ट्री  को प्रमोट करने के लिए लोन दिया जाता है जिसका आप फायदा उठा सकते हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Source link

Leave a Comment