मध्य प्रदेश: शिवराज का बड़ा ऐलान- इंदौर और भोपाल में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होगी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, भोपाल
Published by: रवींद्र भजनी
Updated Sun, 21 Nov 2021 12:08 PM IST

सार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार सुबह घोषणा की कि इंदौर और भोपाल में बढ़ते अपराधों को काबू करने के लिए पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की जाएगी। 

शिवराज सिंह चौहान
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

मध्य प्रदेश के दो बड़े महानगरों इंदौर और भोपाल में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होगी। फिलहाल मध्य प्रदेश के बड़े शहरों सीनियर एसपी के मातहत एसपी काम करते हैं और उनके मातहत एएसपी, सीएसपी और अन्य अधिकारी। कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद इंदौर और भोपाल में भी देश के बड़े महानगरों दिल्ली और मुंबई की तर्ज पर कमिश्नर पुलिस के सबसे बड़े अधिकारी होंगे। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार सुबह कहा कि प्रदेश में कानून और व्यवस्था की स्थिति बेहतर है। पुलिस अच्छा काम कर रही है। पुलिस और प्रशासन ने मिलकर कई उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन शहरी जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। भौगोलिक दृष्टि से भी महानगरों का विस्तार हो रहा है और जनसंख्या भी लगातार बढ़ रही है। इस वजह से कानून और व्यवस्था की कुछ नई समस्याएं पैदा हो रही हैं। उनके समाधान और अपराधियों पर नियंत्रण के लिए हमने फैसला किया है। प्रदेश के 2 बड़े महानगरों में राजधानी भोपाल और स्वच्छ शहर इंदौर में हम पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू कर रहे हैं। ताकि अपराधियों पर और बेहतर नियंत्रण कर सकें।

इसी तरह प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि इन दोनों शहरों में बढ़ती आबादी और अपराध को देखते हुए पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने का फैसला किया है। मैं गृहमंत्री होने के नाते मुख्यमंत्री का आभार जताता हूं। इंदौर और भोपाल की जनता को प्रयोग के तौर पर नई प्रणाली का लाभ मिलेगा। नए जमाने के क्राइम, सोशल मीडिया, आईटी से जुड़े क्राइम को काबू करने में नया सिस्टम मददगार साबित होगा। 

 

Source link

Leave a Comment