AFG vs AUS Test Match | अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं खेलेगी ऑस्ट्रेलिया की टीम, जानिए वजह | Navabharat (नवभारत)

‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) ने फैसला किया है कि अफगानिस्तान के  खिलाफ 27 नवंबर 2021 से शुरू होने वाला पूर्व निर्धारित टेस्ट मैच सस्पेंड कर दिया जाएगा। यह टेस्ट मैच होबार्ट (Hobart) में खेला जाना था। ‘Cricket Australia’ ने पहले ही इस मामले पर अपनी आपत्ति जता दी थी कि वे अफगानिस्तान की तालिबान सरकार द्वारा महिला क्रिकेट (Women’s Cricket Afghanistan) को नकारने से नाखुश है। और, अगर भविष्य में तालिबान सरकार का यही रवैया रहा, तो ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट अफगानिस्तान क्रिकेट को सपोर्ट नहीं करेगा।

‘Cricket Australia’ ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर इस बात को एल कर अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है। साथ ही इस बात की भी घोषणा कर दी कि वे ‘बिग बैश लीग’ (BBL) के आगामी सीजन में भी अफगानिस्तान के प्लेयर्स को तवज्जो देना चाहेंगे। लेकिन, महिला क्रिकेट टीम को भी मैदान में देखना चाहते हैं।

‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ ने ट्वीट किया, “हमने 2021-22 शेड्यूल के ताज़ा हालत की पुष्टि की है, जिसमें अफगानिस्तान के खिलाफ (Australia vs Afghanistan Test Match 2021) निर्धारित टेस्ट मैच (Afghanistan Men’s Cricket Team) को स्थगित करना भी शामिल है। हम इस सीजन में ‘BBL’ (Big Bash League) में अफगानिस्तान के प्लेयर्स की मेजबानी करने के उत्सुक हैं। साथ ही भविष्य में अफगानिस्तान की दोनों टीमों (Afghanistan Women’s Cricket Team और Afghanistan Men’s Cricket Team) की मेजबानी करना चाहते हैं।”

यह भी पढ़ें

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने स्टेटमेंट में यह भी कहा कि यह निर्णय सभी के साथ मिलकर लिया गया है। AUS vs AFG के बीच का टेस्ट मैच स्थगित हो गया है।

‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ ने अपने स्टेटमेंट में कहा, “संबंधित हितधारकों के साथ चर्चा के बाद, ‘Cricket Australia’ और Afghanistan Cricket Board ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले Men’s Test Cricket Match, 2021 को स्थगित करने पर सहमति व्यक्त की है।”

‘Cricket Australia’ ने यह भी कहा कि वे दुनिया भर में क्रिकेट के डेवलपमेंट का समर्थन जारी रखेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने यह साफ- साफ कहा कि यह टेस्ट मैच फिर कभी खेला जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अनुसार, फिलहाल परिस्थितियां अनिश्चित हैं। ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच पूर्व निर्धारित एकमात्र टेस्ट मैच को अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर दिया गया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने बयान में लिखा, “CA अफगानिस्तान और दुनिया भर में महिला और पुरुषों के क्रिकेट के विकास के लिए कमीटेड है। हालांकि, मौजूदा अनिश्चितता के मद्देनजर CA ने अफगानिस्ता की स्थिति स्पष्ट होने तक, इस निर्धारित टेस्ट मैच को स्थगित करना जरूरी माना।”

हालांकि, ‘अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड’ (Afghanistan Cricket Board) ने यह ज़रूर कहा है कि वह भविष्य में वह Women’s Cricket को आगे बढ़ाने के लिए गंभीरता से सोचेगा। लेकिन, तस्वीर कुछ और ही बयां करती है। तालिबान सरकार की नीतियां इससे पूरी तरह अलग है। गौरतलब है कि, जब से अफ़गानिस्तान में तालिबान का शासन आया है, वहां की महिलाओं पर कई तरह की अमानवीय पाबंदिया लगाई गई हैं। और, सिर्फ़, Men’s Cricket को ही सपोर्ट करने की बात की है।

फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया (AUS) और अफगानिस्तान (AFG) दोनों देश के Men’s Cricket Team ICC T20 World Cup, 2021 में खेल रहे हैं। एक तरफ जहां अफगानिस्तान की टीम अन्य छोटे देशों की टीमों के खिलाफ बढ़िया प्रदर्शन कर रही है, वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम भी अब ज़ोर दिखाने लग गई है।

– विनय कुमार



Source link

Leave a Comment