BBC 5 Reside’s | नस्लीय आरोप लगने के बाद BBC ने माइकल वॉन को ‘इस’ स्पेशल शो से बाहर किया | Navabharat (नवभारत)

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन(Michael Vaughan) को BBC ने अपने स्पेशल शो से बाहर कर दिया है। वॉन का नाम अजीम रफीक (Azeem Rafique) के नस्लीय मामले से जुड़ा था जिसके कारण BBC ने यह फैसला किया है। माइकल वॉन पर आरोप है कि उन्होंने इस एशियन प्लेयर्स को कहा था कि उनके जैसे कई लोग हैं, और इस बारे में कुछ करना होगा।

इसके अलावा एक और यॉर्कशायर (Yorkshire) टीम के खिलाड़ी राणा नावेद उल हसन (Rana Naved Ul Hasan) ने भी कहा कि उन्होंने 2009 में माइकल वॉन से नस्लीय कमेंट्स करते हुए सुना था। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व बोलर राणा नावेद का आरोप है कि वॉन ने ये बातें एशियाई प्लेयर्स को लेकर कही थी। ज़ाहिर है माइकल वॉन (Michael Vaughan) का मुहफट अंदाज देखकर कुछ इन आरोपों से इंकार भी नहीं किया जा सकता।

अब वे BBC के BBC 5 Reside’s ‘The Tuffers and Vaughan Cricket Present ‘ शो से बाहर कर दिए गए हैं। इसके साथ ही BBC ने इस मामले पर एक स्टेटमेंट भी जारी किया है।

BBC का मानना है कि इसमें जांच की जरूरत नहीं है। BBC इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है कि वॉन पर किस तरह के आरोप लगे हैं। गौरतलब है कि इस मामले में यॉर्कशायर काउंटी क्रिकेट क्लब की तरफ से जांच की जा रही है। BBC के मुताबिक, वॉन ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इंकार किया है। लेकिन, इस मामले में काफी नजर रखी जा रही है।

इसके साथ ही यह भी सपष्ट किया गया है कि माइकल वॉन (Michael Vaughan) फिलहाल  BBC के उस स्पेशल शो का हिस्सा नहीं रहेंगे। क्योंकि, वे नस्लीय कमेंट (racism) करने के मामले पर निजी तौर पर जुड़े हुए हैं। यह स्पेशल शो सिर्फ क्रिकेट के मौजूदा मामलों पर आधारित है। बताया जा रहा है कि हालांकि, BBC माइकल वॉन के साथ लगातार संपर्क में रहेगा। गौरतलब है कि, माइकल वॉन को हटाने के पीछे की वजह ये है कि BBC खबरों की दुनिया में अपनी साख को बनाए रखने के लिए यह फैसला किया है।

इस मामले पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और नस्लीय टिप्पणी के आरोपी माइकल वॉन का दावा है कि उन पर गलत आरोप लगाए जा रहे हैं और ये मामले एक दशक बाद सामने लाए जा रहे हैं। उन्होंने अपने ऊपर लग रहे आरोपों को सिरे से खारिज़ कर दिया।

माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने कहा कि अपने ऊपर लग रहे आरोपों से बचना  मुश्किल साबित हो रहा है। उन्होंने ऐसे शब्द  कभी भी नहीं बोले हैं।

– विनय कुमार



Source link

Leave a Comment