Birthday Special | आशीष कुमार: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला पदक दिलाने वाले जिमनास्ट | Navabharat (नवभारत)

नई दिल्ली: भारतीय जिम्नास्ट आशीष कुमार (Ashish Kumar Birthday) आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे है। उनका जन्म आज ही के दिन 26 नवंबर 1990 को उत्तरप्रदेश में हुआ था। वह राष्ट्रमंडल खेलों में देश के लिए पदक लाने वाले पहले भारतीय जिमनास्ट हैं। उन्होंने अक्टूबर 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में दो पदक जीते। जो उनके अब तक के एथलेटिक करियर का मुख्य आकर्षण है। वह भारत के लिए अब तक के सबसे सफल भारतीय जिमनास्ट हैं।  जिन्होंने वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए कई पदक जीते हैं। 

आशीष कुमार का जन्म उत्तर प्रदेश में हुआ था और वह इलाहाबाद (अब प्रयागराज) जिले के रहने वाले हैं। उनका जिमनास्टिक करियर 2006 में शुरू हुआ जब उन्होंने पहली बार भारत के सूरत शहर में एशियाई कलात्मक जिमनास्टिक चैंपियनशिप 2006 में भाग लिया। वह देश के लिए एक उभरता हुआ पुरुष जिमनास्ट है और जिमनास्टिक के खेल में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें

आशीष कुमार की उपलब्धियां 

आशीष ने 2006 की एशियाई चैंपियनशिप में फ्लोर एक्सरसाइज में कांस्य पदक हासिल किया। आशीष कुमार ने राष्ट्रमंडल खेलों में जिम्नास्टिक में भारत के लिए पहला पदक जीता। 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में  कुमार ने फ्लोर एक्सरसाइज इवेंट में कांस्य पदक जीता और बाद में वॉल्ट पर रजत पदक जीता। उन्होंने गुआंगझोउ में 2010 एशियाई खेलों में, आशीष कुमार ने फ्लोर एक्सरसाइज में कांस्य जीता जो आज तक एशियाई खेलों में जिम्नास्टिक में भारत का एकमात्र पदक है।

2011 में ढाका में दक्षिण मध्य एशियाई जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में कुमार ने चार स्वर्ण पदक जीते। 2011 में आशीष कुमार को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो जिमनास्टिक्स में प्रतिष्ठित सम्मान जीतने वाले तीसरे पुरुष बन गए। उन्हें 2011 में इंडिया इंटरनेशनल स्पोर्ट्स स्पिरिट्स ऑफ स्पोर्टिंग अवार्ड द्वारा “प्लेअर ऑफ द इयर” नामित किया गया था।

आशीष कुमार भारत के सबसे सफल जिमनास्ट में से एक हैं और उन्होंने देश में जिम्नास्टिक के लिए मानक स्थापित किए हैं। इलाहाबाद एथलीट ‘सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय’ क्लब का प्रतिनिधित्व करता है। आशीष कुमार ने एशियाई खेलों, एशियाई चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों में कई पदक जीते हैं।



Source link

Leave a Comment