ENG vs SL | जोस बटलर के शतक से इंग्लैंड ने श्रीलंका को 26 रन से हराया | Navabharat (नवभारत)

Photo Credit: ICC Twitter Handle

शारजाह. जोस बटलर (Jos Buttler) के नाबाद 101 रन और कप्तान इयोन मोर्गन (Eion Morga) के साथ शतकीय साझेदारी की मदद से इंग्लैंड (England) ने लगातार चौथी जीत दर्ज करते हुए श्रीलंका (Sri Lanka) को टी20 विश्व कप (T20 World Cup) सुपर 12 चरण के मैच में 26 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की कर ली । पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई इंग्लैंड टीम ने 35 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे । इसके बाद बटलर ने पहला टी20 शतक जमाते हुए 67 गेंद में नाबाद 101 रन और मोर्गन ने 36 गेंद में 40 रन की पारी खेली । दोनों ने चौथे विकेट के लिये 78 गेंद में 112 रन बनाकर इंग्लैंड को शुरूआती झटकों से निकालते हुए चार विकेट पर 163 रन तक पहुंचाया ।

श्रीलंका की शुरूआत बेहद खराब रही और उसके तीन विकेट 31 गेंद के भीतर ही गिर गए जब स्कोर बोर्ड पर 34 रन टंगे थे । पाथुम निसांका (1) तीसरी गेंद पर रन आउट हो गए । कुसल परेरा (सात) और चरित असालांका (21) को लेग स्पिनर आदिल रशीद ने पवेलियन भेजा । अविष्का फर्नांडो (13) और भानुका राजपक्षा (26) ने 23 रन की साझेदारी की लेकिन क्रिस जोर्डन ने नौवे ओवर में फर्नांडो को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा ।

श्रीलंका को 10 ओवर में 98 रन की जरूरत थी । राजपक्षा ने वोक्स को लगातार चौका छक्का लगाकर दबाव कम करने की कोशिश की लेकिन अगली गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद से श्रीलंका के लिये वापसी करना मुश्किल हो गया था । वानिंदु हसरंगा डिसिल्वा (34) और कप्तान दासुन शनाका (26) ने कोशिश की और आखिरी पांच ओवर में श्रीलंका को 51 रन की जरूरत थी । जोर्डन के डाले 16वें ओवर में 10 रन बने । इसके बाद लियाम लिविंगस्टोन ने इस साझेदारी को तोड़कर श्रीलंका की वापसी की उम्मीदें खत्म कर दीं । इससे पहले इंग्लैंड ने दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज जैसन रॉय (नौ) का विकेट गंवा दिया । लेग स्पिनर डिसिल्वा ने 21 रन देकर तीन विकेट लिये ।

इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक बनाई थी । इंग्लैंड ने जल्दी ही दो विकेट और गंवा दिये । डेविड मालन (छह) को पहले दुष्मंता चामीरा ने तीसरे ओवर में आउट किया जबकि दो ओवर बाद जॉनी बेयरस्टो (0) को डिसिल्वा ने पगबाधा आउट किया । श्रीलंका को रिव्यू पर यह सफलता मिली।

यह भी पढ़ें

इस बीच बटलर ने रनगति को बढाने की कोशिश की । इंग्लैंड ने पहले दस ओवर में सिर्फ 47 रन बनाये थे । बटलर ने दसवें ओवर के बाद हाथ खोलने शुरू किये ।उन्होंने चमिका करूणारत्ना के डाले 13वें ओवर में 14 रन बनाये । उन्होंने मिड आन पर चौका लगाने के बाद डीप में छक्का लगाया । उन्होंने अपना अर्धशतक 45 गेंदों में पूरा किया जो उनके टी20 कैरियर का सबसे धीमा अर्धशतक है ।

तेज गेंदबाज लाहिरू कुमारा के डाले 15वें ओवर में 22 रन बने जिसमें बटलर ने दो छक्के और मोर्गन ने एक छक्का लगाया । मोर्गन के आउट होने के बाद भी बटलर का आक्रामक खेल जारी रहा । उन्होंने चामीरा को छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया । इंग्लैंड ने आखिरी पांच ओवरों में एक विकेट गंवाकर 58 रन बनाये । (एजेंसी)



Source link

Leave a Comment