ICC T20 World Cup 2021 | भारत के खिलाफ इस Game Plan के साथ उतरेगा न्यूजीलैंड, विराटसेना को तैयारी का मिला मौका | Navabharat (नवभारत)

File Photo

विनय कुमार

नयी दिल्ली. ICC T20 WORLD CUP, 2021 के इस ताज़ा एडिशन में भारत का अगला हाई वोल्टेज मुकाबला अगले रविवार 31 अक्टूबर को खेला जाएगा। दोनों देशों के लिए यह मुकाबला जीतना अहम है। दोनों टीमें तैयारियों में जुटी हुई है। ग्रुप 2 में शामिल India और New Zealand की टीमों को अपने पहले मैचों में पाकिस्तान से  की टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। जिसके बाद दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के मैदान पर खेला जाने वाला अगले रविवार का यह मैच वर्चुअल नॉकआउट (virtual knockout) बन गया है।

जो भी टीम इस मुकाबले में जीत दर्ज़  करेगी, उसके ICC T20 WORLD CUP के सेमीफाइनल में पहुंचने की दावेदारी बढ़ जायेगी। इस महत्वपूर्ण मैच के मद्देनजर दोनों देश की टीमें तैयारियों में जुटी हुई हैं। इसी बीच न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज एडम मिल्ने (Adam Milne) ने भारत के खिलाफ 32 अक्टूबर को खेले जाने वाले इस अहम मैच को लेकर अपनी टीम के गेम प्लान का खुलासा खुलेआम कर दिया और भारत को चुनौती दे डाली।

न्यूजीलैंड की इस वर्ल्ड कप की टीम में लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Ferguson) की जगह शामिल किये गये एडम मिल्ने (Adam Milne) ने कहा कि वो भारत के खिलाफ होने वाले मुकाबले में अपनी छाप छोड़ने को बेताब हैं। गौरतलब है कि एडम मिल्ने न्यूजीलैंड की टीम के रिजर्व स्क्वाड (reserved sqaud) में शामिल थे, लेकिन मसल इंजरी के कारण जब लॉकी फर्ग्यूसन बाहर हो गये, तो एडम मिल्ने को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया।

वर्ल्ड कप में खेलने के लिए बेकरार हैं एडम मिल्ने

एडम मिल्ने (Adam Milne) के हालिया फॉर्म की बात की जाए तो एकदम।जानदार फॉर्म में हैं। मिल्ने ने ECB की तरफ से आयोजित The Hundred के पहले सीजन और IPL 2021 में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) की टीम से खेलते हुए बल्लेबाजों को खूब परेशान किया और गेंदबाजी में छाप छोड़ी। उनका मानना है कि वो अपने क्रिकेट करियर के सबसे बेहतरीन दौर से गुजर रहे हैं और यह वर्ल्ड कप उनके करियर को नई मुकाम दे सकता है। ,

मिल्न’ ने कहा, “यकीनन मुझे लगता है कि यह मेरे क्रिकेट करियर का अब तक का सबसे शानदार समय है, जो कि काफी वक्त के बाद आया है। मैं काफी उत्साहित हूं और उम्मीद है  कि अपनी गेंदबाजी से टीम के लिए छाप छोड़ सकूं।”

अगर खेलता पाकिस्तान के खिलाफ तो नतीजा कुछ और होता

भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड की मैच की रणनीति पर मिल्ने ने कहा कि पहले मैच में जिस तरह से पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) ने पिच की मदद से टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के लिये मुश्किलें पैदा कर दी थी, वो भी अपनी गेंदबाजी में कुछ वैसी ही करना चाहेंगे। न्यूजीलैंड के लिये 150 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले इस तेज़ गेंदबाज को न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये अपने पहले मैच (Pakistan vs New Zealand)  में प्लेइंग इलेवन में शामिल करना चाहती थी,  लेकिन ICC की तरफ से समय पर इजाजत नहीं मिली 

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये उस मुकाबले को लेकर मिल्ने ने कहा, “मेरा मानना है कि अगर मैं उस मैच में खेला होता, तो टीम के लिये कुछ न कुछ योगदान करने की कोशिश अवश्य करता। और शायद, हमारी टीम का नतीजा बदल भी सकता था। खैर, शायद यह नसीब में नहीं था। मेरे मुताबिक, हमारे गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। दुर्भाग्य से उनके बल्लेबाजों ने अंतिम ओवरों में बढ़िया बल्लेबाजी की और हमसे मैच को दूर लेकर चले गए।”

ऐसा होगा भारत के खिलाफ गेम प्लान

गौरतलब है कि पिछले कुछ साल एडम मिल्ने (Adam Milne) इंजरी की वजह से टीम से दूर बाहर थे। लेकिन BBL, IPL और द हंड्रेड में किए गए उनके बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें T20 World Cup की टीम में जगह दी गई। हालांकि, 15 सदस्यीय टीम में उन्हें जगह नहीं देने को लेकर कई सवाल भी खड़े हुए। 

एडम मिल्ने ने भारत के खिलाफ 31 अक्टूबर को खेले जाने वाले अपने गेमप्लान पर कहा कि वो पिच से मिलने वाली अतिरिक्त उछाल का फायदा जरूर लेंगे।उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि जब आप IPL के पूरे टूर्नामेंट पर नज़र डालेंगे और पिच के नेचर पर गौर करेंगे तो आपको समझ आ जाएगा कि जिस भी तेज गेंदबाज ने ज्यादा जोर से पिच पर गेंद को ड्रॉप कराया है उसे जबरदस्त उछाल मिली है। और बल्लेबाजों को उनकी गेंदबाजी में रन बनाने में काफी परेशानी हुई है। भारत के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले में भी हम इसी का फायदा उठाएंगे।”

 

 

 

 



Source link

Leave a Comment