ICC T20 World Cup 2021 | वर्ल्ड चैंपियन बनते ही ऑस्ट्रेलिया की टीम को मिले ‘इतने’ करोड़ रूपए, हारने वाली केन विलियम्सन एंड कंपनी भी हुई मालामाल | Navabharat (नवभारत)

विनय कुमार

नयी दिल्ली. ICC T20 World Cup, 2021  FINAL में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से पटखनी दी और पहला T20 वर्ल्ड कप जीत लिया। 14 नवंबर की शाम ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 172 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 173 रनों का टारगेट दिया। ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य को चेज़ करते हुए बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत मुकाबला जीत लिया।

ऑस्ट्रेलिया की इस ऐतिहासिक जीत में ऑस्ट्रेलिया में सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर (David Warner) और मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) महानायक रहे, जिन्होंने इस खिलाता मुकाबले में बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली और अपने देश को ‘विजयमाला’ पहनाई। मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) ने 50 गेंदों में विस्फोटक पारी खेलते हुए 77 रन बनाए, जिसमें 6 जानदार चौके और 4 शानदार छक्के शामिल रहे। वहीं, ओपनर डेविड (David Warner) वॉर्नर ने 38 गेंदों में 53 रन ठोक डाले। 53 रनों की पारी में उनके बल्ले से 3 छक्के और 4 चौके भी निकले।

ऑस्ट्रेलिया ने धारदार बल्लेबाजी करते हुए मुकाबला जीता। इसके बाद ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of The Match ICC T20 World Cup, 2021 Final) के पुरस्कार से मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) को सम्मानित किया गया। और इस समूचे T20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) को ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ (Player of The Tournament) के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

गौरतलब है कि इस ताज़ा ICC T20 World Cup, 2021 टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) ने खेले सभी 7 मैच में कुल मिलाकर 289 रन बनाए। लेकिन, इस ताज़ा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन पाकिस्तान क्रिक्रेट टीम के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने बनाए। बाबर आज़म ने सेमीफाइनल मिलाकर इस टूर्नामेंट में कुल 6 मैच खेले, जिसमें उनके बल्ले से 303 रन निकले। और, इस वर्ल्ड कप में अपनी घातक गेंदबाज़ी से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले  गेंदबाज रहे श्रीलंका क्रिकेट टीम के खतरनाक बोलर वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga)। इस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में वानिंदु हसरंगा ने 16 विकेट झटके। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के धाकड़ गेंदबाज एडम जंपा (Adam Zampa) रहे, जिन्होंने 13 विकेट हासिल किए।

ऑस्ट्रेलिया की टीम पर हुई मालामाल

ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूज़ीलैड को हराया और T20 World Cup का नया बाज़ीगर बनी। मुकाबला जीत ही ऑस्ट्रेलिया की टीम को टी-20 12 करोड़ रुपए का इनाम मिला। बेहद रोमांचक और कांटे के मुकाबले वाली भिड़ंत में हार का सामना करने वाली न्यूजीलैंड रनर-अप रही। न्यूजीलैंड को ICC से 6 करोड़ रुपए का इनाम मिला। फाइनल में हारने और जीतने वालों को तो इनाम मिले ही, इस ताज़ा वर्ल्ड कप में जगह बनाने वाली टीम पाकिस्तान (Pakistan) और इंग्लैंड (England)  को भी 3 करोड़ रुपए पुरस्कार में दिए गए।

न्यूज़ीलैड के कप्तान टेंशन में

बीती रात ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। मुकाबला खत्म होने के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson Captain New Zealand) ने माना कि आस्ट्रेलिया की टीम उनसे बेहतर थी, जिसने उन्हें इस मुकाबले में वापसी का कोई अवसर नहीं दिया। गौरतलब है कि, टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान केन विलियम्सन की 48 गेंदों में 85 रन की महाविस्फोटक पारी की मदद से न्यूजीलैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए। लेकिन, आस्ट्रेलिया ने टारगेट का पीछा करने की रणनीति में तेजी से रन बनाने की ठानी और टीम की तरफ से मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) और डेविड वॉर्नर (David Warner) की बेहतरीन हाफ सेंचुरी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 7 गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली।

 

 

 

 



Source link

Leave a Comment