IND Vs AFG, ICC T20 WC 2021 | 21 गेंदों में 63 रन ठोक खड़ा किया ताज़ा वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर, दर्ज़ किया बड़ा कीर्तिमान | Navabharat (नवभारत)

-विनय कुमार 

UAE में खेले जा रहे ICC T20 WORLD CUP, 2021 के पहले दो मैचों में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन करने के बाद भारतीय टीम इस ताज़ा वर्ल्ड कप के 33वें मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ मैदान (India vs Afghanistan T20 World Cup, 2021) में उतरी। ‘Do or Die’ के इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान को टॉस में एक बार फिर किस्मत ने दगा दिया। अफगानिस्तान ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। 

गौरतलब है कि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये मैचों में (India against Pakistan and New Zealand in T20 World Cup, 2021) भारतीय टीम की शुरुआत खराब थी। अफ़गानिस्तान के खिलाफ अबु धाबी के मैदान में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम को एक अच्छी शुरुआत की आवश्यकता थी। इस ताजातरीन मुकाबले में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत तो दी ही, ICC T20 WORLD CUP, 2021 के टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर भी खड़ा कर दिया।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया ने 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 210 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया, जो कि ICC T20 WORLD CUP के अब तक के इतिहास में भारत की तरफ से बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। वहीं UAE में खेले जा रहे इस ताज़ा टूर्नामेंट में 32 मैचों के बाद 33वें मैच में पहुंचकर पहली बार किसी टीम ने 200 रनों के आंकड़े को पार किया है। ICC T20 WORLD CUP के इतिहास में भारत की तरफ से बनाये गये सबसे ज्यादा रनों की बात की जाए तो भारत ने पहले T20 World Cup, 2007 में 4 विकेट खोकर 218 रन बनाए थे।

वहीं, ICC T20 WORLD CUP, 2016 के सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ (West Indies vs India 2016 T20 World Cup) 2 विकेट खोकर बनाया गया 192 रन का स्कोर इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर है। टीम इंडिया के लिए इस ताज़ा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए विराटसेना को ऐसे ही बड़े स्कोर की जरूरत थी। ताकि उसे नेट रन रेट को बेहतर करने की जरूरत है।

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी ने बेहतरीन सलामी देते हुए सिर्फ 5 ओवर में 52 रन ठोक डाले थे। पावरप्ले में एक भी विकेट न गंवाने के बाद इस सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए दनादन रन बनाने का फैसला किया और जबरदस्त बल्ला गरमाते हुए दोनों खिलाड़ियों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किये। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 47 गेंदों में 74 रनों की जानदार पारी खेली और केएल राहुल (KL Rahul) ने भी 48 गेंदों में 69 रनों की बल्लातोड़ बल्लेबाज़ी की। सलामी बल्लेबाजोंकी इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिये 140 रनों की साझेदारी निभाई और T20 International Cricket के इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

अफगानिस्तान की तरफ से करीम जनत (Karim Janat) ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तान मोहम्मद नबी (Mohammed Nabi) के हाथों कैच कराया और फौलादी साझेदारी को तोड़ा। उसके ठीक 7 रन जुड़ने के बाद केएल राहुल (KL Rahul)  भी गुलबदीन नाइब (Gulbadin Naib) की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। टीम इंडिया के दोनों ओपनर बल्लेबाज जब पवेलियन लौटे, उस समय भारत का स्कोर 16.3 ओवर में 147 रन था। इसके बाद मैच में भारतीय बल्लेबाजी के लिए बची हुई 21 गेंदों में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 27 और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने 35 रनों की ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए भारत के स्कोर में 63 रन जोड़ दिए और स्कोर को 210 रन पर ला खड़ा किया।

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपनी बल्लेबाजी में 13 गेंदों का सामना किया और  27 रन बनाकर नॉट आउट रहे। वहीं, टीम इंडिया के ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने भी 13 गेंदों में नाबाद 35 रन बनाए। पंत ने एक जानदार चौका और 3 शानदार छक्के ठोके। हार्दिक पांड्या ने 4 जानदार चौके और 2 शानदार छ्क्के ठोककर भारत के स्कोर को 210 पर पहुंचा दिया।



Source link

Leave a Comment