IND vs NZ T20 Series | केन विलियम्सन को मिला बढ़िया मौका, कानपुर टेस्ट में पछाड़ सकते हैं टेस्ट क्रिकेट के तीन महारथियों को, टीम इंडिया के कोच भी निशाने पर | Navabharat (नवभारत)

File Photo

-विनय कुमार

भारत  और न्यूजीलैंड के बीच आज से दो मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand Test Series, 2021) की शुरुआत हो रही है. इस श्रृंखला का पहला मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क इंटरनेशनल स्टेडियम में शुरू हो रहा है। आज के मुकाबले में जब न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson Captain New Zealand) मैदान में उतरेंगे, तो लिए इस मैच में कुछ नए कीर्तिमान बनाने का मौका भी है।

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने न्यूजीलैंड की तरफ से खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में अब तक कुल 7230 रन बनाए हैं। और, अगर इस सीरीज के पहले मुकाबले में वो 82 रन बनाने में सफल होते हैं, तो वे टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के पूर्व महान बल्लेबाज वैली हैमंड, साउथ अफ्रीका के गैरी कर्स्टन (Garry Kirsten) और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर(David Warner) के बाद टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले तीनों धाकड़ बल्लेबाज़ से आगे निकल जाएंगे।

यह भी पढ़ें

टेस्ट क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि वैली हैमंड ने अपने करियर में 85 मैचों की 140 पारियों में इंग्लैंड की टीम से खेलते हुए 58.5 की औसत से 7249 रन बनाए हैं।

वहीं गैरी कर्स्टन (Garry Kirsten) ने साउथ अफ्रीका की तरफ से खेलते हुए  101 टेस्ट मैचों की 176 पारियों में 45.3 की औसत से कुल 7289 रन बनाए थे। और, ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर (David Warner) ने अब तक 86 मैच खेलते हुए 159 पारियों में 48.1 की एवरेज से 7311 रन बनाए हैं.

गौरतलब हो अफ्रीकी खिलाड़ी गैरी कर्स्टन (Garry Kirsten) टीम इंडिया के हेड कोच भिबतेह चुके हैं। और ख़ास बात ये भी है कि कर्स्टन की कोचिंग में ही भारतीय क्रिकेट टीम ने 2011 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में ODI वर्ल्ड कप जीता था।



Source link

Leave a Comment