IND VS PAK Test Series | ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज, जानिए किसने क्या कहा | Navabharat (नवभारत)

File Photo

– विनय कुमार

भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच का इंतजार समूची दुनिया को रहता है। इन दोनों देश के मुकाबलों में जो जोश और जुनून खेल के मैदान में होता है, वैसा करेंट और किसी देश के बीच के मैचों में कभी नहीं देखा गया। दोनों ही देशों के करोड़ों प्रशंसक भारत और पाकिस्तान के मैच देखना चाह रहे हैं। काफी लंबे अरसे बाद भारत और पाकिस्तान का आमना सामना ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021 के ताज़ा एडिशन में 24 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में देखा गया, जिसमें पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 10 विकेट से बुरी तरह हराया था। ये वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत में खिलाफ पहली जीत थी। इतिहास बताता है कि पाकिस्तान ने आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ 12 मैच खेले लेकिन हमेशा ही उसे धूल चाटनी पड़ी थी। पहली बार पाकिस्तान को जीत मिली।

इस वर्ल्ड के मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) और मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) ने 152 रनों की बड़ी साझेदारी करके टीम इंडिया को बुरी तरह हराया था। ये तो सभी जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के मुकाबले बहुत ही जुनूनी स्तर पर खेले जाते हैं और उससे कई गुना ज्यादा दर्शकों और प्रशंसकों में जोश और जुनून देखा जाता है।

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच राजनैतिक दुश्मनी के कारण लंबे समय से  द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series India vs Pakistan) नहीं खेले जा रहे हैं। 2007 से ही दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज नहीं खेला गया है। अब ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (ICC World Test Championship) खेला जाने लगा है। पहला खिताब न्यूजीलैंड ने इसी साल इंग्लैंड के मैदान में भारत को हराकर जीता। अब दूसरा सीज़न शुरू हो चुका है। इस टेस्ट चैंपियनशिप जहां दुनिया की सभी टीम एक दूसरे के सात मैच खेलती हैं। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और फास्ट बोलर वकार यूनुस (Waqar Younis) का मानना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच रेड बॉल क्रिकेट (Red Ball Cricket Test Cricket) शुरू किया जाना चाहिए।

वकार यूनुस ने ‘Cricbuzz’ से हुई अपनी खास बातचीत में कहा, “ICC को इस मामले में दखल देना चाहिए और दोनों देश के बीच मैच कराने के लिए कोई रास्ता ज़रूर निकाला जाना चाहिए। क्योंकि, मेरा मानना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच (India vs Pakistan Test Match) टेस्ट मैच खेले बिना ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (World Test Championship) का कोई तुक नहीं है।”

यह भी पढ़ें

ऐसे इंतजार के पलों में एक दिलचस्प आर ये सामने आ रही है कि ऑस्ट्रेलिया इन दोनों देशों के बीच में क्रिकेट के मुकाबले कराने को लेकर बढ़िया जगह हो सकती है। ऑस्ट्रेलिया में भी क्रिकेट को भारी संख्या में लोग प्यार करते हैं, जहां इसका आयोजन बेहतरीन तरीके से कराया जा सकता है। गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया में 2015 का ICC T20 WORLD CUP हुआ था, जहां भारत और पाकिस्तान की टीम का एडिलेड ओवल (Adelaide Oval) में भिड़ी थी। खबर तो ये भी थी कि उस मैच के सारे टिकट सिर्फ 12 मिनट में ही बिक चुके थे। 

ऑस्ट्रेलिया जैसे क्रिकेट और स्पोर्ट्स प्रेमी देश में भारत और पाकिस्तान के मुकाबले कराने की कल्पना भर से मन रोमांचित हो जाता है। इस मामले पर उस्मान ख़्वाजा (Usman Khwaja) पहले ही कह चुके हैं, “जब आप आस्ट्रेलिया में रहते हैं, तो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कहां के रहने वाले हैं। मैं भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट क्रिकेट का आयोजन देखना चाहता हूं। क्योंकि, इन दोनों देशों के बीच के मुकाबले सबसे बड़ा मुकाबला होता है।  यही क्रिकेट का सबसे अच्छा सबसे बड़ा टेस्ट है। अगर हम भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच कराने में कुछ भूमिका निभा सकते हैं, तो यह बहुत बढ़ी बात होगी।”

बताया जाता है कि, ऑस्ट्रेलिया की आबादी का  करीब 3% भारत और पाकिस्तान मूल के लोग हैं। यदि आस्ट्रेलिया में भारत-पाकिस्तान के (India vs Pakistan Test Series) मुकाबले कराए जाते हैं, तो ‘क्रिकेट आस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia CA) को भी बड़ा लाभ होगा। इस मामले पर आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज एड कोवन (Ed Cowan) ने कहा, “आप दुबई में खेलें या आस्ट्रेलिया में, भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के मैच बड़े रोमांचक होते हैं। वे इतने इमोशनल और जानदार होते हैं कि समूची दुनिया इनका मुकाबला देखना चाहती है।”



Source link

Leave a Comment