IPL 2022 | BCCI सेक्रेटरी जय शाह का बड़ा एलान, सिर्फ़ भारत में ही खेले जाएंगे ‘IPL 2022’ के सभी मुकाबले, और क्या कहा? | Navabharat (नवभारत)

-विनय कुमार

BCCI के सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ने दुनिया की सबसे लोकप्रिय T20 लीग को लेकर आज बड़ा एलान किया। उन्होंने दो टूक कहा कि IPL का सीज़न-15 यानी IPL 2022 पूरी तरह से भारत के मैदान में ही खेला जाएगा। जय शाह ने इस बात की घोषणा मुंबई में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings CSK) के सम्मान में आयोजित एक विशेष प्रोग्राम ‘The Champion’s Call’ में की। IPL 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत हासिल की थी, और आईपीएल के इतिहास में यह उसकी चौथी जीत थी। इसीलिए CSK के चौथी बार चैम्पियन बनने का जश्न के मौके का कार्यक्रम था।

इस विशेष प्रोग्राम में BCCI के सेक्रेटरी जय शाह ने कहा, “मुझे पता है कि आप सभी CSK की टीम को चेपॉक (Chidambaram Stadium Chennai) के मैदान पर खेलते हुए देखने को बेकरार हैं। खैर, वह समय ज्यादा दूर नहीं रह गया है। IPL का 15वां सीजन भारत में ही आयोजित किया जाएगा। इस सीजन में दो नई टीमों के जुड़ने से यह टूर्नामेंट (IPL T20 TOURNAMENT)A पहले से ज्यादा रोमांचक और मजेदार होगा। हम जल्द ही Mega Auction कराने वाले हैं, जिसकी तैयारियां चल रही हैं। ऐसे में जब टीम के नए कॉम्बिनेशन बन रहे होंगे, तो फैन्स को हर टीम (all IPL Teams) का एक नया रूप देखने मिलेगा।”

गौरतलब है कि भारत में कोरोना महामारी की वजह से IPL 2020 को UAE में शिफ्ट कर दिया गया था और वहीं पर पूरा टूर्नामेंट कराया गया था। हालांकि IPL 2021 के लिए क्रिकेट के इस महाकुंभ ने बंद दरवाजों के बीच भारत में वापसी तो की थी, लेकिन जब 2021 IPL टूर्नामेंट का आयोजन आरंभ हुआ उसी समय कोरोना महामारी की दूसरी जानलेवा लहर ने समूचे देश को अपनी चपेट में ले लिया। यही नहीं, IPL के दौरान कुछ टीम के सदस्य कोरोना के संक्रमण का शिकार भी हुए। टीमों के बायोबबल में भी संक्रमण चला गया था और  टूर्नामेंट को बीच में ही रोकना पड़ा था।

यह भी पढ़ें

जब IPL 2021 का टूर्नामेंट को रोका गया, उस समय 29 मैच ही हुए थे। उसके बाद बाकी के 31 मैचों के लिए टूर्नामेंट को UAE शिफ्ट कर दिया। और  ICC T20 WORLD CUP, 2821 से ठीक पहले मिले खाली विंडो में बचे हुए मैचों का आयोजन कराया। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK Chennai Super Kings) ने IPL 2021 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR Kolkata Knight Riders) को हराया और चैंपियन बन गई।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण के बाद पहली बार न्यूज़ीलैंड टीम के भारत दौरे के साथ देश में इंटरनेशनल क्रिकेट ने दर्शकों के साथ इसी हफ्ते वापसी की है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच (India vs New Zealand T20 Series, 2021) खेली जा रही 3 मैचों की T20 Series के साथ ही दर्शकों ने स्टेडियम में वापसी की है। आपको याद दिला दें कि IPL 2022 के लिए BCCI ने ‘लखनऊ’ और ‘अहमदाबाद’ की दो नई टीमें जोड़ दी हैं। यकीनन, आने वाला नया सीजन बेहद रोमांचक होगा।



Source link

Leave a Comment