PAK vs AFG | बाबर आजम के अर्धशतक के बाद आसिफ अली के चार छक्कों से पाकिस्तान ने लगाई जीत की हैट्रिक | Navabharat (नवभारत)

Photo : ICC

दुबई. पाकिस्तान (Pakistan) ने कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) (51) के अर्धशतक और आसिफ अली (Asif Ali) के सात गेंद में चार छक्के जड़ित नाबाद 25 रन से शुक्रवार को यहां आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के ग्रुप दो के मैच में अफगानिस्तान (Afghanistan) को पांच से हराकर तीसरी जीत दर्ज की। पाकिस्तान की टीम ग्रुप दो में तीन जीत से छह अंक लेकर शीर्ष पर काबिज है। अफगानिस्तान के छह विकेट पर 147 रन के स्कोर का पीछा करते हुए पाकिस्तानी टीम एक समय मुश्किल में दिख रही थी लेकिन ‘प्लेयर आफ द मैच’ आसिफ अली ने 19वें ओवर में चार छक्के जड़कर अपनी टीम को एक ओवर रहते जीत दिलायी।

अफगानिस्तान ने तीसरे ही ओवर में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (08) का विकेट झटक लिया था। बाबर आजम और फखर जमां ने मिलकर दूसरे विकेट के लिये 63 रन की साझेदारी की। इन दोनों की बदौलत पाकिस्तान ने 10 ओवर में एक विकेट पर 72 रन था और उसे अगली 60 गेंद में 76 रन बनाने थे। अफगानिस्तानी कप्तान मोहम्मद नबी ने राशिद खान को 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिये लगाया जिसकी अंतिम गेंद पर की गयी उनकी अपील पर अंपायर ने बाबर आजम को आउट करने के लिये ऊंगली उठा दी लेकिन पाकिस्तानी कप्तान रिव्यू में बच गये।

अगले ओवर में नबी की गेंद पर अंपायर ने जमां को आउट करने के लिये ऊंगली उठायी और फिर से रिव्यू लिया गया, पर इसमें जमां पगबाधा आउट हुए। इस तरह बाबर आजम और जमां के बीच दूसरे विकेट के लिये 52 गेंद में बनी अर्धशतीय साझेदारी खत्म हुई। राशिद ने अपने तीसरे ओवर में मोहम्मद हफीज (10) का विकेट झटककर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे किये। बाबर आजम इसके बाद 45 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया जिसमें चार चौके शामिल थे।

राशिद (26 रन देकर दो विकेट) ने अपने स्पैल की अंतिम गेंद पर बाबर आजम को बोल्ड कर अपना दूसरा विकेट हासिल किया। अब तीन ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिये 26 रन की जरूरत थी। अनुभवी शोएब मलिक (19 रन, 15 गेंद, एक चौका और एक छक्का) नवीन उल हक की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर को कैच दे बैठे। अंतिम दो ओवर में 12 गेंद में 24 रन की दरकार थी।

आसिफ अली के चार चौकों से पाकिस्तान ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 148 रन बनाकर जीत हासिल की। इससे पहले पाकिस्तान के शानदार गेंदबाजी आक्रमण के सामने पावरप्ले में चार विकेट विकेट गंवाने के बावजूद अफगानिस्तान की टीम अंत में कप्तान मोहम्मद नबी और गुलबदीन नईब के बीच सातवें विकेट के लिये 45 गेंद में 71 रन की नाबाद साझेदारी से छह विकेट पर 147 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

अफगानिस्तान ने पारी के सबसे ज्यादा 21 रन 18वें ओवर में जोड़े जिसमें नईब ने एक छक्का और दो चौके लगाये। नईब (25 गेंद में चार चौके और एक छक्का) और नबी (32 गेंद में पांच चौके) दोनों ने नाबाद 35-35 रन बनाये। इन दोनों की बदौलत अफगानिस्तान ने अंतिम तीन ओवर में 43 रन जोड़े। पाकिस्तान के लिये इमाद वसीम ने 25 रन देकर दो विकेट झटके। शाहीन शाह अफरीदी, हैरिस रऊफ, हसन अली और शादाब खान को एक एक विकेट मिला।

पाकिस्तान की शानदार गेंदबाजी के आगे अफगानिस्तान ने पावरप्ले में 49 रन पर अपने चार खिलाड़ियों के विकेट गंवा दिये थे। पाकिस्तान ने दूसरे और तीसरे ओवर में एक एक विकेट झटके। पहले इमाद वसीम ने हजरत जजई का विकेट हासिल किया जो खाता भी नहीं खोल सके। अगले ओवर में मोहम्मद शहजाद ने तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर एक्सट्रा कवर में पारी का पहला चौका लगाया, पर एक गेंद के बाद वह मिड आन पर बाबर आजम को कैच देकर आउट हो गये और स्कोर दो विकेट पर 13 रन था।

यह भी पढ़ें

रहमनुल्लाह गुरबाज और असगर अफगान (10) ने चौथे ओवर में एक एक गगनचुंबी छक्के लगाकर टीम के स्कोर में 17 रन का इजाफा किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में चार विकेट झटककर शानदार प्रदर्शन करने वाले हैरिस रऊफ ने असगर अफगान की सात गेंद की पारी अपनी ही गेंद पर कैच लेकर समाप्त की। क्रीज पर उतरने करीम जनत (15 रन, 17 गेंद, एक चौका और एक छक्का) ने दो गेंद खेलने के बाद रऊफ पर थर्ड मैन के पीछे छक्का जड़ा। पर पावरप्ले के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर रहमनुल्लाह गुरबाज (10 रन, सात गेंद, एक छक्का) हसन अली की गेंद का शिकार हुए।

जनत और नजीबुल्लाह जदरान (22 रन) ने पांचवें विकेट के लिये 25 रन ही जोड़े थे कि इमाद वसीम ने अफगानिस्तान को पांचवां झटका दिया। उनकी धीमी गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में जनत कैच आउट हुए। इससे 10 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 65 रन था। शादाब खान पर एक शानदार छक्का जड़ने के बाद उनकी गुगली पर जदरान (21 गेंद, तीन चौके, एक छक्का) की पारी खत्म हुई। अफगानिस्तान का 17वें ओवर में स्कोर छह विकेट पर 104 रन था लेकिन नबी और नईब ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। (एजेंसी)



Source link

Leave a Comment