Sensex | सेंसेक्स 81 अंक टूटा, निफ्टी 18,000 अंक पर टिका | Navabharat (नवभारत)

File Photo

मुंबई: एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयरों में गिरावट से बुधवार को सेंसेक्स 81 अंक टूट गया। वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख से भी कारोबारी धारणा प्रभावित हुई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 80.63 अंक यानी 0.13 प्रतिशत के नुकसान से 60,352.82 अंक पर बंद हुआ। 

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 27.05 अंक यानी 0.15 प्रतिशत टूटकर 18,017.20 अंक पर बंद हुआ।  सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक का शेयर सबसे अधिक तीन प्रतिशत टूट गया। टाटा स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, टाइटन और एसबीआई के शेयरों में भी गिरावट आई। 

यह भी पढ़ें

वहीं भारती एयरटेल, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईटीसी के शेयर लाभ में रहे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘कमजोर शुरुआत और वैश्विक बाजारों में मुद्रास्फीति की चिंता के बीच व्यापक रूप से घरेलू बाजार कमजोर रुख के साथ खुलने के बाद लगातार नकारात्मक दायरे में रहे।” उन्होंने कहा कि शेयर-दर-शेयर आधार पर बाजार में मिलाजुला रुख देखा गया।   

चीन की उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति सालाना आधार पर 1.5 प्रतिशत बढ़ी है। वहीं उत्पादक मूल्य सूचकांक में 13.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। नायर ने कहा कि वैश्विक निवेशकों को अमेरिका की मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार है। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी सूचकांक नुकसान में रहे। हांगकांग के हैंगसेंग में लाभ रहा। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 84.78 डॉलर प्रति बैरल पर स्थिर रहा। (एजेंसी)



Source link

Leave a Comment