T20 World Cup 2021 | आज अफ़गानिस्तान को हराना है, तो ऐसी होनी चाहिए टीम इंडिया की Playing-XI, सुनील गावस्कर ने दिखाया रास्ता | Navabharat (नवभारत)

ICC T20 WORLD CUP, 2021 के ताज़ा एडिशन में SUPER-12 में अब तक खेले दो मैचों में टीम इंडिया को करारी शिकस्त मिली। इन दो शर्मनाक हार के बाद सेमीफाइनल की रेस से बाहर होना लगभग तय माना जा रहा है। हालांकि, उम्मीदों का दीया अभी टिमटिमा ज़रूर रहा है, लेकिन उस रोशनी को बरकरार रखने में लिए आज शाम 7.30 बजे की मैच में भारत को हर हाल में बड़े अंतर से अफगानिस्तान (India vs Afghanistan T20 World Cup, 2021) को हराना होगा।

उसके बाद दो और मुकाबलों में विपक्षी टीम को भारी अंतर से पटखनी देनी होगी। आज की रात भारत के लिये यह मुकाबला पूरी तरह से ‘करो या मरो’ वाला मामला है। आज अगर भारत की टीम हार जाती है तो मन मसोस कर टूर्नामेंट से पूरी तरह से बाहर हो जाना पड़ेगा। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ‘लिटल मास्टर’ सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने इस बेहद महत्वपूर्ण मुकाबले को लेकर भारतीय टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी खेमे में कुछ जरूरी बदलाव करने की राय दी है।

क्रिकेट की दुनिया के ‘भीष्म पितामह’ सुनील गावस्कर के मुताबिक, अफगानिस्तान के खिलाफ (India vs Afghanistan) इस मुकाबले में भारत को अपनी गेंदबाजी में 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरना चाहिये और ऐसा करने में कोई परेशानी की बात होनी भी नहीं चाहिये। गावस्कर मानते हैं कि, भारतीय टीम के लिये अगर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने बोलिंग करना शुरू कर दिया है, तो आज के मुकाबले में 2 तेज गेंदबाजों के साथ भारतीय टीम मैदान पर उतर सकती है।

शार्दुल या मोहम्मद शमी को मिल सकता है आराम

‘India Today’ से अपनी खास बातचीत में  जब गावस्कर से सवाल किया गया कि क्या अफगानिस्तान के खिलाफ आज के मुकाबले में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Team India) को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाना चाहिये या नहीं ? इस सवाल पर जवाब देते हुए सुनील गावस्कर ने कहा कि अगर टीम इंडिया ऐसा करती है तो कोई गलत कदम नहीं होगा।

गावस्कर ने कहा, “मैच में 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरना खराब विकल्प नहीं होगा और आप शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) या फिर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) में से किसी एक को आराम दे सकते हैं। अब हार्दिक (Hardik Pandya) आपके लिये गेंदबाजी (bowling) में उपलब्ध हैं, तो आप 2 तेज और 3 स्पिन गेंदबाजों के टेम्पलेट (template) के साथ मैदान में उतर सकते हैं। ऐसा करते हैं तो आपके पास (Team India) तेज गेंदबाजी के 3 विकल्प मौजूद रहेंगे।”

काबिलियत की वजह से फ़र्क दिखा सकते हैं अश्विन

महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का मानना है कि भले ही अफगानिस्तान की बल्लेबाजी लाइन (Afghanistan batting line) में बायें हाथ के बल्लेबाज (left-arm batters) नहीं हैं, लेकिन अश्विन (Ravichanran Ashwin) अपनी विकेट चटकाने की काबिलियत की वजह से मुकाबले में फर्क पैदा कर सकते हैं। वहीं चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) को लेकर गावस्कर का मानना है कि अफगानिस्तान टीम के बल्लेबाजों के पास राशिद खान (Rashid Khan) और मुजीब (Mujeeb) जैसे धुरंधर गेंदबाज हैं, जिसकी वजह से उनकी मिस्ट्री (mistery spin bowling) को खेलना उनके लिए आसान होगा।

सुनील गावस्कर ने कहा, “अफ़गानिस्तान की टीम के पास कई सारे मिस्ट्री स्पिनर (Mistery spinner) हैं, जो कि प्लेइंग इलेवन में खेल रहे हैं और कुछ बाहर भी बैठे हैं। मुजीब (Mujeeb Ur Rahman) और राशिद (Rashid Khan) जैसे गेंदबाजों के होते हुए यह कहना गलत नहीं होगा, कि उनके पास मिस्ट्री स्पिनर्स की भरमार है। ऐसे में अफगानी बल्लेबाजों के लिये वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) को खेलना आसान होगा। आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) भारत के लिये बहुत कामयाब साबित हो सकते हैं।

उनके लिये (Left Arm or right arm batters) दायें और बायें हाथ का बल्लेबाज मायने नहीं रखता है, ऐसे में मैं उन्हें जरूर खेलाना चाहूंगा। अगर वो नहीं, तो भारत को एक ऐसे गेंदबाज की जरूरत है, जो विपक्षी टीम की पारी की गति को धीमा कर सके। राहुल चाहर (Rahul Chahar) को मौका दिया जा सकता है।”

रोहित शर्मा ओपनिंग करें, सूर्यकुमार की हो मैदान में वापसी

भारतीय क्रिक्रेट टीम की बल्लेबाजी को लेकर  सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का मानना है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को बतौर ओपनर ही खेलना चाहिए और अगर सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav) की पीठ का खिंचाव (back injury) ठीक हो गया है, तो ईशान किशन (Ishan Kishan) को आराम देकर, उनकी (सूर्यकुमार यादव) टीम में वापसी करानी चाहिए। सूर्यकुमार यादव को लेकर सुनील गावस्कर का मानना है कि अबुधाबी (Abu Dhabi) में उनके पास काफी अच्छी यादें हैं (IPL T20 2021 Tournament) और टीम में वापसी कर वो काफी खुश होंगे।”

उन्होंने कहा, “रोहित (Rohit Sharma) को टॉप ऑर्डर में वापसी करते हुए पारी की शुरुआत करनी चाहिए। अगर सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav) फिट नहीं हैं, तो यह ईशान किशन (Ishan Kishan) को काफी मदद करेगा। मुझे लगता है कि ईशान किशन की बल्लेबाजी तब मदद करती है, जब 5 या 6 ओवर का खेल बचा हो।

लेकिन, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ मैच ओपन करना जरूरी है। अगर वो आपके लिये 15 ओवर खेल जाते हैं, तो टीम का स्कोर 180 से 200 पहुंचना तय हो जाता है। सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav) अगर फिट हैं, तो उन्हें वापसी करनी चाहिए। अबुधाबी (Abu Dhabi) में उनकी काफी शानदार यादें हैं (IPL T20 TOURNAMENT 2021) और वो मध्यक्रम (Middle order) में मजबूती देते हैं।”

– विनय कुमार



Source link

Leave a Comment