T20 World Cup 2021 | टीम इंडिया सेमीफाइनल की दौड़ में बरकरार, किस्मत का साथ भी ज़रूरी, जानें क्या है फॉर्मूला? | Navabharat (नवभारत)

File Photo

टी20 विश्व कप में भारत ने बीते बुधवार को अपनी पहली जीत दर्ज की। भारत ने अपनी पहली जीत अफगानिस्तान के खिलाफ दर्ज की है। यह जीत भारत के लिए काफी अहम थी। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से मिली करारी हार के बाद अब टीम इंडिया अपने फॉर्म में वापस लौट आई है। जिसकी टीम को काफी ज़रूरत थी। 

भारत की शानदार जीत 

अबु धाबी में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 210 रन बनाए। जिसके जवाब में अफगानी टीम ने 20 ओवर में 144 रन ही बना सकी। इस मैच में भारत ने 66 रनों से जीत दर्ज की। अब इस बड़ी जीत के बाद भारत का नेट रनरेट में काफी सुधार हुआ है। भारत का अब रन रेट नेगेटिव से पॉजीटिव हो गया है। अब भारत का रन रेट +0.073 है। जिसके बाद टीम ने सेमीफाइनल की दौड़ अभी भी बरकरार है। तो चलिए आपको बताते हैं कैसे टीम इंडिया अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है।

सेमीफइनल में ऐसे होगी एंट्री 

टीम इंडिया ने अब तक 3 मैच खेले हैं, जिसमें 2 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है और 1 मैच में जीत हासिल हुई है। अब टीम इंडिया का मैच आने वाले समय में स्कॉटलैंड और नामीबिया के साथ है। अगर भारत इन टीमों को बड़े अंतर से हरा देती है, तो भारत सेमीफइनल में पहुंच सकती है। टीम इंडिया को इन दोनों टीमों को कम से कम 80 से ज्यादा रनों के अंतर से हराना होगा।

यह भी पढ़ें

किस्मत का साथ भी ज़रूरी 

इसके अलावा भारत को खुद अच्छा परफॉरमेंस करने के अलावा अफगानिस्तान की जीत की भी कामना करनी होगी। अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को 53 से कम रनों के अंतर से हरा देती है तो भारतीय टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर पाएगी। वहीं अगर इससे बड़े अंतर से अफगानिस्तान जीता तो ये टीम ही क्वालिफाई कर जाएगी। वहीं न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हरा दिया तो कीवी टीम क्वालिफाई करेगी।

मतलब साफ है कि अगर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में क्वालिफाई करना है तो उनकी किस्मत उनके साथ होगा बेहद ज़रूरी है। लेकिन, यहां उसके लिए अच्छी बात ये है कि भारत को इस ग्रुप का आखिरी लीग मैच खेलना है और उसे पता होगा कि अंतिम मैच में उसे क्या करना है। 

कैसा रहा अफगानिस्तान के खिलाफ मैच 

बात करें अफगानिस्तान के खिलाफ भारत के प्रदर्शन की तो बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने जबर्दस्त खेल दिखाया है। भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने अर्धशतकीय पारी खेली, जबकि हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत ने भी तूफानी पारी खेली। वहीं मोहम्मद शमी की गेंदबाजी भी काफी शानदार रही, लेकिन 4 साल बाद टी20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे रविचंद्रन आश्विन ने 4 ओवर में 14 रन देकर 2 बल्लेबाज को आउट किया है। 



Source link

Leave a Comment